Sun. May 5th, 2024

नेशनल गेम को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह तैयार, केंद्र के निर्देश का इंतजार

देहरादून: राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को लेकर उत्तराखण्ड सरकार पूरी तरह तैयार है। खेल विभाग ने भी राष्ट्रीय खेल के आयोजन की तैयारियां की हुई हैं। अब केंद्र सरकार से आयोजन संबंधी राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को लेकर प्रदेश सरकार पूरी तरह तैयार है। तिथियों का इंतजार किया जा रहा है। आपको बता दें कि इसी साल ओलिंपिक खेल भी होने हैं, लेकिन विभाग इसे खेलों के लिए बहुत बड़ी अड़चन नहीं मानता। वहीं राज्य में इस साल नवंबर में 38वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन प्रस्तावित है। राष्ट्रीय खेलों के लिए आयोजन स्थलों का चयन कर लिया गया है।

यह भी तय हो गया है कि जिन शहरों में आयोजन होंगे, वहां खिलाड़ी कहां ठहरेंगे। अब खेल विभाग ने खेलों के लिए केंद्र सरकार को समय व तिथि घोषित करने का अनुरोध किया है। अमूमन केंद्र सरकार प्रस्तावित तिथि से तीन माह पहले अपना जवाब भेजती है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगस्त तक केंद्र सरकार इसमें अपना जवाब देगी। वहीं, फ्रांस में 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक ओलिंपिक खेलों का आयोजन होना है। ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि संभवतः इन खेलों के कारण उत्तराखंड में होने वाले राष्ट्रीय खेल अगले साल तक के लिए टल सकते हैं।

यद्यपि खेल विभाग इससे इत्तेफाक नहीं रखता। खेल विभाग का मानना है कि ओलिंपिक के बाद तीन माह का कूलिंग आफ पीरियड माना जाता है। यानी तीन माह खिलाडिय़ों को आराम के लिए दिए जाते हैं। यह समय सीमा भी नवंबर तक ही है। ऐसे में नवंबर के दूसरे पखवाड़े से राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो सकता है। प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा का कहना है कि खेल विभाग ने राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए पूरी तैयारी की हुई है। केंद्र से जब भी इसके लिए समय मिलेगा, खेलों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *