Thu. May 2nd, 2024

FTII भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की रीढ़

    (अफ़ज़ाल राना)

देहरादून : भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में इस संस्थान का बड़ा योगदान रहा है। इंडस्ट्री के कई नामचीन चेहरों ने यहां से ट्रेनिंग हासिल की है।यह देश के चुनिंदा संस्थानों में से एक है, जिसमें फिल्म और टेलीविजन में भविष्य बनाने वाले युवा दाखिला लेने के लिए लालायित रहते हैं। 1960 में भारत सरकार द्वारा तत्कालीन प्रभात स्टूडियो के परिसर में FTII की स्थापना की गई थी।पहले इसे भारतीय फिल्म संस्थान के नाम से जाना जाता था।

1971 में इसका नाम बदलकर FTII किया गया। प्रभात फ़िल्म कम्पनी द्वारा वर्ष 1933 में पुणे में इसकी शुरुआत की गयी ।इस कम्पनी की स्थापना सन् 1929 में कोल्हापुर में की गई थी और 4 वर्ष पश्चात् इसे पुणे स्थानांतरित कर दिया गया था। अपने समय की उत्कृष्ट एवं अग्रणी फ़िल्म कम्पनी के रूप में इसने कई महत्वपूर्ण एवं प्रतिष्ठित फ़िल्मों जैसे शेजारी, संत ज्ञानेश्वर एवं सैरन्ध्री, जो कि प्रभात द्वारा निर्मित एकमात्र रंगीन फ़िल्म थी, का निर्माण किया।

इस प्रतिष्ठित स्टूडियो की ऐसी विरासत थी कि एक समय में यह एशिया का सबसे बड़ा फ़िल्म स्टूडियो था। अब यह एक स्वायत्त संस्थान हैं, जो भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आता है।सरकार ही इसके अध्यक्ष की नियुक्ति करती है। इसमें प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों का एडमिशन होता है।जब FTII को शुरू किया गया था, तब इसमें पांच फुल टाइम कोर्स चलाए जाते थे। अब इसमें फिल्म और टेलीविजन के विभिन्न विषयों में 11 कोर्सेज चलाए जा रहे हैं।

इसके अलावा पाठ्यक्रम में कई शॉर्ट टर्म कोर्सेज भी शामिल किए गए हैं।FTII की फिल्म विंग में निर्देशन, पटकथा लेखन, सिनेमैटोग्राफी, संपादन, साउंड रिकॉर्डिंग एंड डिजाइन, आर्ट डायरेक्शन एंड प्रोडक्शन डिजाइन और स्क्रीन एक्टिंग जैसे कोर्सेज चलती है।टीवी विंग में निर्देशन, इलेक्ट्रॉनिक सिनेमैटोग्राफी, वीडियो संपादन, साउंड रिकॉर्डिंग और टेलीविजन इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रम शामिल हैं। बॉलीवुड के कई सितारे इस संस्थान से पढ़कर अपनी किस्मत चमका चुके हैं।इनमें बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव, जया बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, रजा मुराद, नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, अनिल धवन, जरीना वहाब, टीवी अभिनेता अमर उपाध्याय, ‘CID’ के निर्माता बीपी सिंह, निर्देशक राजकुमार हिरानी, फिल्ममेकर और निर्देशक डेविड धवन शामिल हैं।निर्देशक और निर्माता विधु विनोद चोपड़ा भी यहां से ट्रेनिंग ले चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *