Thu. May 2nd, 2024

देश में खड़ा हो सकता है पीसीबी के फरमान से दवाओं का संकट

देहरादून: दवा उद्योग के लिए कुछ अच्छी खबर नहीं है आपको बता दें कि प्लास्टिक.पैकेजिंग मामले में प्रदेश की औद्योगिक इकाइयों की एनओसी रद्द करने की कार्रवाई से प्रदेश के फार्मा उद्योग पर भी बंदी की तलवार लटक गई है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में संचालित हो रहीं दवा उत्पादन करने वाली करीब-करीब 300 इकाइयां प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के इस आदेश से अगर बंद होती हैं तो देशभर में दवाओं का संकट पैदा हो सकता है।

सिर्फ उत्तराखंड में देहरादून स्थित सेलाकुई फार्मा सिटी,रुड़की,हरिद्वार,ऊधमसिंह नगर आदि क्षेत्रों में 300 से ज्यादा फार्मा यूनिटें दवाएं बनाती हैं। कोरोना महामारी के समय जब देशभर में छोटी दुकानों से लेकर बाजार और औद्योगिक इकाइयां तक बंद हो गई थीं,तब भी दवा फैक्टरियां और रफ्तार से चलने लगी थीं। लेकिन,अब उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से उद्योगों की एनओसी रद्द करने के आदेश के बाद प्रदेश की सभी दवा फैक्टरियों पर बंदी का संकट खड़ा हो गया है। अगर ऐसा हुआ तो देशभर में दवाओं की किल्लत शुरू हो सकती है।

क्योंकि, देश में बनने वाली दवाओं का 20 से 25 प्रतिशत तक उत्पादन यहां के फार्मा उद्योगों में होता है। इनमें जीवनरक्षक दवाओं से लेकर तमाम तरह के मेडिकल इक्यूप्मेंट्स,सर्जिकल गुड्स आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं औद्योगिक इकाइयों के बंद होने की स्थिति में देश से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचने की आशंका है। क्योंकि,दवाओं में इस्तेमाल होने वाले अधिकतर साल्ट और इलेक्ट्रानिक्स सामान के उपकरण चीन से आयात किए जाते हैं। इसके अलावा इकाइयों में तैयार किए जाने वाले उत्पादों को देश-विदेश तक निर्यात किया जाता है। उत्पादन के हिसाब से औद्योगिक इकाइयां बड़े पैमाने पर सरकार को राजस्व भी देती हैं। ऐसे में औद्योगिक इकाइयों के बंद होने से सरकार से लेकर उद्योगपतियों तक को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *